12:23:00 PM
मीरकैट, पेरिस्कोप और वाइन जैसी एप के जरिए फोन से सीधे लाइव वीडियो का प्रसारण कर सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक लाइव वीडियो देखने वाले लोगों की संख्या हर महीने 60 फीसदी की दर से बढ़ रही है और इससे टीवी इंडस्ट्री को  पिछले साल 2.22 लाख सब्सक्राइबर का नुकसान हुआ है।



मीरकैट

यह लाइव वीडियो शेयरिंग के लिए एक मशहूर एप्लीकेशन है। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इसके जरिए लोग अपने फोन से वीडियो रिकॉर्ड कर ट्विटर फॉलोवर के साथ लाइव शेयर कर सकते हैं। फोन में एप खोलने के बाद कैमरे में जो भी दिखाई दे रहा है उसी समय वह ट्विटर प्रोफाइल पर भी देखा जा सकता है। इसकी खासियत यह है कि कोई भी यूजर प्रोफाइल पर लाइव स्ट्रीम होने वाली वीडियो को रियल टाइम में देख सकता है। इस एप से यह भी पता चल जाता है कि वीडियो को एक समय में कितने लोग देख रहे हैं। इस एप में भी ट्विटर यूजर को टैग भी किया जा सकता है। 


मीरकैट को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें। एप सर्च करने के लिए प्ले स्टोर पर meerkat टाइप करें। फोन में इंस्टॉल हो जाने के बाद यूजरनेम और पासवर्ड देकर आसानी से इसे ट्विटर प्रोफाइल से जोड़ सकते हैं। एप खोलने के बाद ट्वीट का एक बॉक्स आएगा। यहां ट्वीट लिखकर नीचे दिए गए लाइव स्ट्रीम के विकल्प पर क्लिक कर दें। इसके बाद स्क्रीन पर कैमरे के सामने का दृश्य दिखने लगेगा। यह रिकॉर्डिंग ट्विटर पर एक लिंक के साथ पोस्ट होगी। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एकदम लाइव नजारा दिखेगा।


पेरिस्कोप

पेरिस्कोप की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह एप प्ले स्टोर से 50 लाख से अधिक बार डाउनलोड हो चुकी है। यह आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर है। इसके जरिए भी ट्विटर प्रोफाइल पर लाइव वीडियो शेयर कर सकते हैं। इसकी लिंक को फेसबुक पर भी पोस्ट किया जा सकता है।  पेरिस्कोप पर वीडियो देखने वाले लोग वीडियो स्ट्रीम कराने वाले यूजर को लाइव कमेंट भी भेज सकते हैं। पेरिस्कोप एप को गूगल प्ले स्टोर पर 3.9 रेटिंग मिली है। इस एप में पुश नोटिफिकेन का फीचर भी मौजूद है। इस फीचर के तहत अगर किसी यूजर के ट्विटर फॉलोवर्स इस एप का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें लाइव वीडियो प्रसारण के समय अपने आप नोटिफिकेशन चली जाएगी ताकि वे भी आपकी वीडियो को देख सकें। इस एप के जरिए न सिर्फ वीडियो बल्कि ऑडियो भी शेयर की जा सकती है।

0 comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...