4:26:00 PM



इन दिनों राम गोपाल की फिल्म किलिंग वीरप्पन काफी चर्चा में है।चंदन तस्कर के नाम से कुख्यात वीरप्पन पर 184 लोगों, 97 पुलिसवालों और 900 से ज्यादा हाथियों को मारने का आरोप था। वीरप्पन से जुड़ी कई बातें ऐसी हैं जिन पर आज भी विवाद है। लेकिन क्या आपको यह पता कि वीरप्पन अपने गांव में रॉबिनहुड के नाम से जाना जाता था। तमिलनाडु के गोपीनाथम गांव में जहां वीरप्पन का जन्म हुआ था वहां के लोगों के लिए वीरप्पन रॉबिनहुड से कम नहीं था। आइए जानते हैं वीरप्पन से जुड़ी ऐसी अनोखी बातें

पैसे देता था वीरप्पन


गांव के लोग वीरप्पन के लिए काम करते थे। वह वीरप्पन को पुलिस से जुड़ी सारी जानकारी देते थे। इतना ही नहीं गांव के लोग उसकी गैंग को रहने के लिए घर और पहने के लिए कपड़े भी देते थे। कहा जाता था कि वीरप्पन भी इन लोगों को काफी पैसा दिया करता था। लेकिन उसके पीछे वीरप्पन का यह स्वार्थ था कि लोग उसकी मदद करते रहें। यह भी सच है कि वीरप्पन की जो लोग मदद नहीं करते थे वह उनको क्रूरता से मार डालता था।

प्रशिक्षित कुत्ता आया था सामने


8 अक्तूबर 2004  को वीरप्पन को मार दिया गया। उसके मरने पर भी कई तरह के विवाद हैं। उसका प्रशिक्षित कुत्ता तथा बंदर उसके मरने के बाद प्रकाश में आए। उसका कुत्ता मथाई कई मामलों में गवाह की भूमिका निभा रहा। वह भौंक कर अपनी भावना व्यक्त करता रहा। वीरप्पन की पत्नी का कहना है कि उसे कुछ दिन पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया था। वीरप्पन ने कई बार चेतावनी दी थी कि यदि उसे पुलिस के खिलाफ किसी मामले में फंसाया जाता है तो वो हर एक पुलिसवाले की ईमानदारी पर उंगली उठा सकता है, इस कारण से उसकी हत्या कर दी गई।



रोचक तथ्य

  • वीरप्पन को पकड़ने के लिए सरकार की तरफ से 20 करोड़ रुपये खर्च किए गए थे
  • वीरप्पन ने 18 साल की उम्र में तस्करी शुरू की थी और वह कुछ दिनों में गिरोह का सरगना बन गया था
  • वीरप्पन कलाप्रेमी था उसने अंग्रेजी फिल्म द गॉडफादर सौ बार देखी थी और उसे कनार्टक संगीत भी पसंद था।
  • वीरप्पन को अपनी मूछे बहुत पसंद थी। कहा जाता है वह मां काली का बहुत बड़ा भक्त था उसने एक मंदिर भी बनवाया था
  • वीरप्पन का कहना था कि उसके भाई-बहन को पुलिस ने मारा था ऐसे में वह पुलिस से अपना बदला लेना चाहता था
  • 1993 में वीरप्पन की पत्नी मुत्थुलक्ष्मी को गिरफ्तार कर लिया था। लक्ष्मी नहीं चाहती थी कि उसके बच्चे की रोने की आवाज से लक्ष्मी पकड़ी जाए इसलिए उसने अपने बच्चे का गला घोंट दिया था।

0 comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...