8:16:00 PM



व्हाट्सएप हो या टेक्स्ट मैसेज हर कोई एक छोटा मैसेज भेजने के साथ ही कई इमोजी भी इस्तेमाल कर लेता है। गुस्सा दिखाना हो या फिर खुशी सब के लिए इमोजी ही काम आती है। लेकिन आप यह सुन कर हैरान रह जाएंगे कि टेलीकॉम कंपनियां इन इमोजी के इस्तेमाल पर आपसे पैसे हड़प्प रही हैं। हाल ही में इस बात का खुलासा ब्रिटेन में हुआ है।

बिल डिटेल से हुआ खुलासा 

हाल ही में टीना रेंटेन नाम की महिला का मामला सामने आने के बाद इस बात का खुलासा हुआ है। टीना को एक महीने में आईफोन 6 से इस्तेमाल की गई इमोजी की कीमत 80 पाउंड के तौर पर चुकानी पड़ी। टीना ने जब अपनी बिल डिटेल देखी तो उनको इस बात का पता चला। टीना का कहना था कि वह अपना बिल देख कर इसलिए चौक गई क्योंकि वह जो साधारण तौर पर इस्तेमाल करती हैं वही कर रही थी। लेकिन बिल बढ़ जाने पर जब उन्होंने अपनी बिल डिटेल चैक की तो पता चला कि इमोजी के लिए भी अलग से चार्ज किया जा रहा है। 

शुरू ब्लेमगेम

ऐसा इसिलए हो रहा है क्योंकि कुछ स्मार्टफोन इस तरह के मैसेज को एमएमएस की श्रेणी में रख रहे हैं जिनसे टेलीकॉम कंपनियां उपभोक्ताओं से पैसे वसूल रही हैं। एक इमोजी वाले मैसेज के लिए उपभोक्ता को 45 सेंट चुकाने पड़ रहे हैं। हालांकि टेलीकॉम कंपनियों का मानना है कि ऐसा सिर्फ स्मार्टफोन कंपनियों की कमियों के कारण हो रहा है। विशेषज्ञों ने भी मांग की है कि टेलीकॉम कंपनियां इन कीमतों को उपभोक्ताओं के बिल से हटाएं। अभी ये तो नहीं पता कि आखिर ये किसकी गलती है लेकिन आप भी एक बार अपनी बिल डिटेल को गौर से देख लें। हो सकता है आपकी कंपनी भी आपके साथ ऐसा कुछ कर रही हो।



0 comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...