1:10:00 PM
अक्सर आप लोगों ने देखा होगा कि कुछ एप्लीकेशन को खोलने पर इंटरनेट धीमा हो जाता है जिसे हम बहुत ही साधारण बात समझ लेते हैं। मगर सबसे बड़ा झोल इसी से होता है। कई बार इंटरनेट प्रोवाइडर जानबूझकर ऐसा करते हैं.

दरअसल, इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (आईएसपी) का दायित्व होता है की उपभोक्ताओं द्वारा एक्सेस की जा रही किसी भी वेबसाइट या एप्लीकेशन में भेदभाव होने दें, अगर वह गैरकानूनी हो तो। सभी बड़े इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के पास वो टेक्नोलॉजी होती है जिससे वह यह जान सकते हैं की आप इंटरनेट पर कौनसी वेबसाइट इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके बाद वह चाहें तो किसी भी वेबसाइट को धीमा और तेज कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर मान लीजिए अगर आप व्हाट्सएप और यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं और इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर चाहते हैं कि आप यूट्यूब को चलाकर व्हाट्सएप को ज्यादा एक्सेस करें। इसके लिए वह चाहे तो व्हाट्सएप की स्पीड बढ़ा सकते हैं या यूट्यूब को पूरी तरह से बंद कर सकते हैं। आमतौर पर कंपिनयां व्यापरिक कारणों से ऐसा करती हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो आप खुद भी इसकी टेस्टिंग कर सकते हैं।

कैसे करें इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर की टेस्टिंग

इसके लिए आपको अपने फोन में स्पीड डॉट नेट एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना होगा। उसके बाद यूट्यूब पर किसी वीडियो को चलाकर देखें। अगर 3जी नेटवर्क के साथ वीडियो बिना बफरिंग के चल रही है तो अच्छी बात है। अगर वीडियो नहीं चल रही है तो आप स्पीड डॉट नेट का एप्लीकेशन खोलें और उसमें अपने इंटरनेट की स्पीड की जांचें। अगर स्पीड डॉट नेट में इंटरनेट की स्पीड 3-4 एमबी प्रति सेकेंड बता रहा और उसके बाद भी यूटूयब पर वीडियो नहीं चल रही है तो समझ जाइये कि इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर आपके साथ भी कोई झोल कर रही है।


0 comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...